Ringtones Social Media Viral Love Status
Home » News » facts about life story and movie of tanhaji

मराठा वीर शिवाजी के सेनापति तानाजी के जीवन और फिल्म से जुडी कुछ रोचक जानकारियां




TAGS: Ajay Devgn, Tanhaji

मराठा वीर छत्रपति शिवाजी महाराज के विषय में लगभग सभी लोग जानते है। किन्तु उनके साथ उस समय युद्धों में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले तानाजी को शायद उतने लोग नहीं जानते है। इतिहासकार बताते है कि मराठा योद्धा तानाजी मालसुरे शिवाजी के सेनापति थे तथा साथ ही वह शिवाजी के बहुत अच्छे मित्र भी थे। शिवाजी के द्वारा तानाजी जी को उनके युद्ध कौशल और वीरता के कारण 'सिंह' नाम लेकर बुलाया जाता था। अजय देवगन जो कि तानाजी के जीवन पर आधारित फिल्म में उनका किरदार निभा रहे है ने एक ट्वीट के जरिये इस फिल्म के विषय में बताते हुए कहा कि फिल्म में सूबेदार तानाजी मालसुरे का किरदार उनके द्वारा निभाया जायेगा। वह लिखते है कि, ‘तानाजी अपने राजा छत्रपति शिवाजी, अपनी मिट्टी और अपने लोगों के लिए लड़ने वाले महान योद्धाओ में से एक थे।’


तानाजी का समर्पण शिवाजी के लिए इतना अधिक था कि उन्होंने अपने बेटे की शादी भी कोढ़ाणा किले (कोण्डाणा दुर्ग) की लड़ाई में शिवाजी का साथ देने के लिए छोड़ दी थी। हिस्टोरिक इन्सिडेंट्स के अकॉर्डिंग महाराष्ट्र में तानाजी सिंहगढ़ के युद्ध में मुगल सेना को हराने के लिए फेमस हैं। सन 1670 में हुआ यही वह युद्ध था जिसको जीतने में तानाजी ने वीरगति प्राप्त की थी। तथा सदा सर्वदा के लिए इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा कर अमर हो गए थे। 


छत्रपति शिवाजी को जब यह समाचार मिला कि तानाजी युद्ध में शहीद हो गए, तो उन्होंने कहा था- ''गढ़ आला पण सिंह गेला'' जिसका अर्थ होता है गढ़ तो हाथ में आया परन्तु मेरा सिंह (तानाजी) चला गया। जिसके बाद छत्रपति शिवाजी ने अपने सिंह के नाम पर कोढ़ाला किले का नाम सिंहगढ़ रख दिया था। 


अभिनेता अजय देवगन जो कि अपने लुक के लिए अक्सर बहुत सीरियस रहते हैं। अपने लुक्स के साथ ज्यादा छेड़ छाड़ या एक्सपेरिमेंट्स करना अजय को बिलकुल पसंद नहीं हैं। किन्तु मूवी पोस्टर में जैसा अजय को दिखाया गया है उसे देखकर कहा जा सकता है कि इस बड़े किरदार के लिए अजय देवगन ने इस बार खूब जमकर एक्सपेरिमेंट किए हैं। मराठा योद्धा के इस दमदार किरदार को निभाने के लिए अजय ने काफी अधिक मेहनत भी की हैं। फिल्म तानाजी जब बॉक्स ऑफिस पर आयी थी तो हिंदी सिनेमा की ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी।








Latest Ringtones
Images
Filmfare
Baby Names
Myguru.in
Invest Legends
Whatsapp Status
Shayari
Shows
Love Calculator
Love Memes
Type in Hindi
Follow Us: