Ringtones S M Virals Love Status
Home » News » when everyone get emotional at the shooting set of serial ramayan

कौन सा था रामायण का वो सीन जब शूटिंग सेट पर हो गए थे सभी इमोशनल, रामानंद सागर की भी भर आयी थी आंखें?




TAGS: Ramayan, Ramanand Sagar
रामायण भारतीय टेलीविजन जगत का वो बेहतरीन सीरियल है जिसने न केवल अस्सी के दशक में ख्याति प्राप्त की बल्कि अभी भी लोगो द्वारा खूब पसंद किया गया। जीवन में समय वो शक्ति है जो कभी भी कुछ भी करा सकती है, बात रामायण की ही की जाये तो खुद रामानंद सागर ने भी कभी यह विचार नहीं किया होगा कि वो जिस रामायण को बना रहे हैं, 80 के उस बेहतरीन उपलब्धि वाले दशक के बाद भी कभी एक बार फिर से यूँ पॉपुलर हो जाएगी। देशभर में फैली कोरोना नामक  महामारी के चलते किये गए नेशनल लॉकडाउन में, जब पब्लिक द्वारा सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स पर जब दर्शको द्वारा सीरियल रामायण को फिर से टेलीकास्ट करने की डिमांड की गयी तो भारत के राष्ट्रीय चैनल दूरदर्शन नेटवर्क द्वारा फिर से एक बार इस बेहतरीन सीरियल रामायण का टेलीकास्ट किया गया। 

रामायण सीरियल का गोल्डन पीरियड रहा वो 80 का दशक जब लोग रामायण के दीवाने हुआ करते थे, यही लोग बताते है कि उस दौर में लोग रामायण देखने के लिए टीवी के सामने हाथ जोड़कर बैठ जाया करते थे। अपने री टेलीकास्ट यानि लॉक डाउन के समय रामायण की टीआरपी ने न केवल बड़े बड़े रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए बल्कि टेलीविजन हिस्ट्री में एक न्यू वर्ल्ड रिकॉर्ड भी क्रिएट किया। जब यह सीरियल री टेलीकास्ट किया गया तो इस टी वी सीरियल से जुड़े किस्से कहानिया और वाकये भी सोशल मीडिया से लेकर इंटरनेट तक सभी जगह खूब वायरल हुए। यहाँ बताया जा रहा ऐसा ही एक वाक्या जो रामायण में 'लक्ष्मण' की भूमिका निभाने वाले कलाकार सुनील लहरी ने कुछ दिन पहले ही बताया। सुनील बताते है यह वो घटना थी जब एक बार सीरियल की शूटिंग के दौरान रामायण की पूरी स्टार कास्ट काफी इमोशनल हो गयी थी खुद रामानंद सागर भी बाकी लोगो के साथ रोने लगे थे।
  
रामायण से जुड़े इस प्रकार के किस्से बी लोगो के द्वारा सीरियल के साथ ही खूब पसंद किये जा रहे है। सुनील लहरी यानि रामायण के लक्ष्मण द्वारा बताई गयी वो घटना, जब शूटिंग सेट पर उपस्थित सभी लोगों की आंखेंं भर आयी थीं। दरअसल ये   वाक्या है, अयोध्या के राजा दशरथ के देहांत के समय का जो कि श्री राम के वनवास के लिए चले जाने के बाद आता है। सुनील लहरी बताते है कि उस समय सभी लोग इस सीन को शूट करते हुए वहां उपस्थित सभी लोग काफी इमोशनल हो गए थे और रोने लगे थे और तो और उस निर्देशक रामानंद सागर की आंखें भी भर आयी थीं। 

इस सीन से जुड़ी मेमोरीज शेयर करते हुए सुनील लहरी ने ट्वीट किया कि, 'इस इमोशनल एपिसोड को शूट करने में काफी मुश्किलें हुई थी। इस शीन की शूटिंग में सबसे अधिक दुखी कौशल्या का रोल प्ले कर रही कलाकार थी, जो कि दशरथ का रील कर रहे जयश्री गाडकर की रीयल लाइफ पार्टनर भी हैं। इस सीन को शूट करने के बाद में उनको रिकवर होने में भी लगभग पूरा एक दिन लग गया था। उनके अधिक इमोशनल होने का एक रीज़न ये भी था, कि सीरियल में ये राजा दशरथ का आखरी शूट था,  जय श्री गाड़कर का पर्सनल नेचर काफी खुशमिजाज था '।

सन 1987 में फर्स्ट टाइम रामायण को दूरदर्शन चैनल पर टेलीकास्ट किया गया था। उस दौर में भी भारतीय दर्शको द्वारा रामायण को बहुत अधिक पसंद किया गया था। सीरियल रामायण में श्री राम की भूमिका को अरुण गोविल ने, माता सीता की भूमिका को दीपिका चिखलिया ने, भगवान् लक्ष्मण का भूमिका को सुनील लहरी और श्री हनुमान जी की भूमिका को दारा सिंह जैसे कलाकारों द्वारा अदा किया गया था। 

रामायण की री टेलीकास्ट ने न केवल रामायण सीरियल की टी आर पी में जबरदस्त इजाफा किया है बल्कि इसके स्टार्स की पॉपुलैरिटी और फैन फॉलोइंग में भी काफी अधिक इजाफा हुआ है। सुनील लहरी भी इसमें काफी आगे है उनके प्रशंसकों में भी काफी बढ़ोतरी हुई है। साथ ही सुनील लहरी भी फैंस के इस प्यार को देखते हुए सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा एक्टिव हो गए हैं। दिन - प्रतिदिन सुनील 'रामायण' से जुड़ी मेमोरीज अपने प्रशंसकों के साथ साझा करते रहते हैं कई बार अपनी ओल्ड मूवीज की बेहतरीन पिक्चर्स भी शेयर करते देखे जाते हैं। 







Latest Ringtones
Images
Filmfare
Baby Names
Myguru.in
Statusrays.com
Whatsapp Status
Shayari
Shows
Love Calculator
Love Memes
Type in Hindi
Follow Us: