Ringtones S M Virals Love Status
Home » News » why water movie was so controversial

फायर और अर्थ के बाद दीपा मेहता की फिल्म वाटर क्यों हो गयी थी इतनी अधिक चर्चित जानिए सारी कहानी?




TAGS: Deepa Mehta, Fire, Arth, Water
इंडो-कैनेडियन डायरेक्टर दीपा मेहता की फिल्म वाटर उनकी एलीमेंट्स ट्रायॉलॉजी का थर्ड और लास्ट पार्ट है। इससे पहले उनके द्वारा बनाये गए इसके दो पार्ट फायर और अर्थ भी अपने बोल्ड कंटेंट के कारण खूब पॉपुलर हुए थे। 
 
जहाँ एक ओर फायर होमोसेक्सुअलिटी जैसे कंट्रोवर्सियल सब्जेक्ट पर बेस्ड था, वहीं दूसरी और अर्थ में एक टोटली डिफरेंट कांसेप्ट के जरिये इंडिया पाकिस्तान डिवीजन ट्रेजडी को एक डिफरेंट न्यू एंगल से परसेंट किया गया था। फायर की गिनती भारत की उन चुनिंदा शुरुआती फिल्मों में की जाती है जो समलैंगिकता जैसे सेंसिटिव कांसेप्ट को टच करती हैं। अब बात यदि वाटर की जाये तो यह बाल विधवाओं के साथ होने वाले टॉर्चर, शोषण और अत्याचारों को दर्शाती है साथ ही वाराणसी के एक विधवा आश्रम में विधवाओं द्वारा बितायी जा रही जिंदगी के जरिये कुप्रथाओं पर कुठाराघात करते हुए प्रश्न चिन्ह भी लगाती है। फिल्म वाटर को लेकर जो भी विवाद हुए उनका कारण इस फिल्म की स्टोरी ही है तो यहाँ बताई जा रही है वो स्टोरी जिसे कंट्रोवर्सियल करार दे दिया गया था। 
 
हिस्टोरिकल इवेंट पर बेस्ड ये फिल्म सन् 1938 की एक स्टोरी है। इस फिल्म में लीड रोल्स में वीज़ा रे, जॉन अब्राहम, सीमा बिस्वास, सरला कारियावसम और मनोरमा थे। फिल्म की स्टोरी की बात करें तो एक बाल विधवा चुईया बनारस को एक विधवा आश्रम में लाया जाता है। जहां पर आश्रम की मैनेजर मधुमति आश्रम को चलाने के लिए वुमन एम्पावरमेंट के नाम पर यंग विधवाओं को वेश्यावृत्ति जैसे बुरे काम में धकेल देती है। कल्याणी (लीज़ा रे) ने फिल्म में एक ऐसी ही युवा विधवा का किरदार निभाया है। इसी आश्रम में शकुंतला भी रहती है जो पढ़ लिख सकती है और चूंकि बहुत तेज तर्रार भी है तो सभी लोग उससे डरते भी  हैं यहां तक कि मधुमति भी। फिर फिल्म में एंट्री होती है गाँधी जी को अपने जीवन का आदर्श मानने वाले नारायन (जॉन अब्राहम) का जो धीरे धीरे कल्याणी की ओर अट्रैक्ट हो जाता है। साथ ही आश्रम को मधुमति के गोरखधंदे से मुक्ति भी दिलाता है। 
 







Latest Ringtones
Images
Filmfare
Baby Names
Myguru.in
Statusrays.com
Whatsapp Status
Shayari
Shows
Love Calculator
Love Memes
Type in Hindi
Follow Us: