Ringtones Social Media Virals Love
Home » News » important factors of life of actor prem chopra in hindi

मशहूर बॉलीवुड एक्टर प्रेम चोपड़ा के जीवन की कुछ खास बातें




हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में प्रेम चोपड़ा वो नाम है जिसे शायद ही 60, 70, 80 के दशकों के मूवी लवर्स भूल जाए, क्योंकि यह नाम है बॉलीवुड में अभिनेता और विलेन जैसी डिफरेंट कलाओं में बेहतरीन कलाकारी दिखाने वाले प्रेम चोपड़ा का। जिन्होंने इंडस्ट्री में अपनी दमदार एक्टिंग के बेस पर न केवल अपनी एक अलग पहचान बनाई बल्कि खुद को लम्बे समय तक यहां पर टिकाये भी रखा!!


फ़िल्मी पर्दे पर प्रेम चोपड़ा का नाम देखते ही दर्शक समझ जाते थे कि फिल्म में अब हीरो हिरोइन का मिलन आसानी से नहीं होगा। नायक और खलनायक के तौर पर जबरदस्त कामयाबी अर्जित करने के बाद गोविन्दा के साथ फिल्म दूल्हे राजा में प्रेम चोपड़ा ने अपने हास्य अभिनय से भी दर्शको को हिला कर रख दिया। यहाँ पर प्रेम चोपड़ा की जिंदगी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य दिए जा रहे है जो मूवी लवर्स को जरूर पसंद आएंगे !!


अभिनेता प्रेम चोपड़ा का जन्म 23 सितंबर, सन 1935 को लाहौर में हुआ था। आजादी से पहले के उस समय में जब भारत का बंटवारा नहीं हुआ था लाहौर भारत का हिस्सा हुआ करता था। 1947 में देश के बंटवारे के बाद प्रेम चोपड़ा की फैमिली शिमला शिफ्ट हो गयी थी। प्रेम चोपड़ा का बचपन फिर शिमला में ही बीता। प्रेम चोपड़ा के पिता का सपना था कि वो एक आईएएस आफिसर बनें। प्रेम चोपडा़ की  प्राइमरी एजुकेशन शिमला में हुई। प्रेम चोपड़ा के पिता एक गवर्नमेंट ऑफिसर थे जिसके चलते कुछ टाइम बाद उनका ट्रांसफर कहीं और हो गया। फिर बाद प्रेम चोपडा़ ने पंजाब यूनिवर्सिटी से अपनी स्नातक की शिक्षा ली। प्रेम चोपड़ा को कॉलेज टाइम से ही एक्टिंग में इंट्रेस्ट था और वो ड्रामा में पार्टिसिपेट करते थे। वैसे उनके पिता जी चाहते थे कि वह पहले एजुकेशन कम्पलीट करें और उसके बाद ही मुंबई जाएँ। 


माउथ कैंसर के चलते प्रेम चोपड़ा की मां का देहांत जल्दी हो गया था। प्रेम चोपड़ा के परिवार में उनके चार भाई और एक बहन भी थी, प्रेम चोपड़ा की बहन उन सब में सबसे बड़ी थी। प्रेम चोपड़ा की शादी उमा से हुई थी। प्रेम और उमा की तीन बेटियां हैं जिनके नाम रकिता, पुनीता और प्रेरणा है। रकिता की शादी फेमस डिजाइनर राहुल नंदा से, पुनीता की टीवी आर्टिस्ट और सिंगर विकास भल्ला से और प्रेरणा की शादी अभिनेता शरमन जोशी के साथ हुई है। प्रेम चोपड़ा के  फिल्मी सफर की शुरुआत हिंदी फीचर फिल्म 'मुड़ मुड़ के ना देख' से हुई थी।


प्रेम चोपड़ा के करियर की यह फिल्म पहली फिल्म 'मुड़ मुड़ के ना देख' सन 1960 में रिलीज हुई थी। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ ख़ास नहीं कर सकी थी, जिसके बाद निराश होकर प्रेम चोपड़ा ने पंजाबी फिल्मों की ओर मूव कर लिया। प्रेम चोपड़ा की पहली पंजाबी फिल्म का नाम 'चौधरी करनैल सिंह' था। जो कि एक हिंदू मुस्लिम लव स्टोरी पर बेस्ड फिल्म थी। थियेटर्स में फिल्म हिट हुई और प्रेम चोपड़ा को इसके लिए 2500 रुपये की अच्छी खासी फीस भी मिली। इसके बाद प्रेम चोपड़ा की गाडी का पहिया चल निकला और उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। प्रेम चोपड़ा ने 'हम हिंदुस्तानी', 'वो कौन थी?', 'शहीद', 'मेरा साया', 'प्रेम पुजारी', 'पूरब' और पश्चिम' जैसी कई मशहूर बॉलीवुड फिल्मों में भी अपनी एक्टिंग का जादू बिखेरा।


प्रेम चोपड़ा को बॉलीवुड में लम्बा समय हो चुका हैं और अभी भी वो फिल्मों में काफी एक्टिव हैं।








Latest Ringtones
Images
Filmfare
Baby Names
Myguru.in
Statusrays.com
Whatsapp Status
Shayari
Shows
Love Calculator
Love Memes
Type in Hindi
Follow Us: