Ringtones S M Virals Love Status
Home » News » how rajkumar become an bollywood actor from a police inspector

कैसे बन गए राजकुमार एक पुलिस इन्स्पेक्टर से बॉलीवुड के जॉनी? साथ ही जानिए उनके बेबाक अंदाज से जुडी कुछ घटनाएं।




TAGS: Raj Kumar

हिंदी फिल्मों के स्टार अभिनेता राजकुमार का जन्म 8 अक्टूबर 1926 को बलूचिस्तान (पकिस्तान ऑक्युपाइड कश्मीर) में एक कश्मीरी पंडित फॅमिली में हुआ था। राजकुमार की कुछ पॉपुलर फिल्में 'पाकीजा', 'वक्त', 'सौदागर' हैं। सिनेमा जगत में राजकुमार 50 के दशक से लेकर 90 के दशक तक बहुत एक्टिव रहे। करियर के आखीर के दिनों में सौदागर और तिरंगा जैसी फिल्मों में यादगार अभिनय करके राजकुमार ने खुद को आल टाइम हिट एक्टर साबित किया।


राजकुमार के फिल्मो में आने की कहानी सन 1940 में शुरू हुई जब वो बंबई आए और यहां एक इंस्पेक्टर की जॉब के साथ पुलिस फाॅर्स ज्वाइन की। इत्तेफाकन  राजकुमार की पोस्टिंग मुंबई के एक ऐसे थाने में हुई, जहाँ फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का आना-जाना एक आम बात थी। यूँ ही एक बार पुलिस स्टेशन में फिल्म प्रोडूसर बलदेव दुबे किसी इम्पोर्टेन्ट काम के लिये आये हुये थे। उन्होंने राजकुमार का बातचीत करने का ढंग देखा तो बलदेव उनसे इतने इम्प्रेस हुए कि उन्होंने राजकुमार को अपनी फिल्म में काम करने का ऑफर भी दे डाला। माया नगरी में रहकर फ़िल्मी पर्दे पर हीरो बनना सबका सपना होता है राजकुमार ने भी खुद उनके पास चलकर आये इस अवसर को पहचानकर बलदेव दुबे को हाँ कह दी। इसके बाद राजकुमार ने इंस्पेक्टर की जॉब से रिजाइन करके फिल्म इंडस्ट्री ज्वाइन कर ली।


एक बार हवाई यात्रा के दौरान राजकुमार की मुलाकात एक फ्लाइट अटेंडेंट जेनिफर से हुई। कुछ समय बाद में राजकुमार ने जेनिफर ने विवाह कर लिया और जेनिफर ने अपना नाम चेंज करके 'गायत्री' रख लिया। जिनसे इनके 3 बच्चे है, जिनमें दो बेटे पुरू राजकुमार और पाणिनी राजकुमार है तथा एक बेटी है जिसका नाम वास्तविकता राजकुमार है। 


फिल्मो में अभिनय के साथ साथ राजकुमार पर्दे की पीछे निजी जीवन में भी अपने बेबाक अंदाज के लिए जाने जाते है। फ़िल्मी गलियारों में उनके इसी जुदा  अंदाज में बात करने के किस्सों की अक्सर चर्चा होती है। यहाँ उनके जीवन से जुडी कुछ ऐसी ही घटनाये दी गयी है जो अक्सर साथी कलाकारों को हैरान, परेशान और निरुत्तर कर देती थी । 


राजकुमार और गोविंदा से जुडी ये घटना फ़िल्मी गलियारों एक अक्सर चर्चा में आ जाती है, दरअसल एक बार ये दोनों किसी फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। इसी दौरान एक दिन फिल्म शूट ख़त्म करके दोनों साथ में बैठे टाइम पास कर रहे थे। तभी बातों बातों में राजकुमार ने गोविंदा से कहा यार तुम्हारी शर्ट बहुत खूबसूरत लग रही है। राजकुमार के मुंह से अपनी नयी शर्ट की तारीफ सुनकर गोविंदा की ख़ुशी का ठिकाना न रहा। गोविन्दा में अतिउत्साह में आकर वह शर्ट राजकुमार को ये कहते हुए गिफ्ट कर दी की सर आपको शर्ट पसंद आ रही है तो आप इसको रख सकते है। गोविंदा से राजकुमार ने तब उनकी वह शर्ट ले ली। गोविंदा खुश हो रहे थे कि राजकुमार उनकी शर्ट पहनेंगे। किन्तु गोविंदा के होश उड़ गए जब उन्होंने राजकुमार के पास उस शर्ट का बना हुआ रूमाल देखा।


यही नहीं राजकुमार की जिंदादिल, रौबदार, बेबाक जुबान के वार से सदी के महानायक अमिताभ बच्चन जैसे बड़े कलाकार भी घायल हो चुके हैं। बताया जाता है कि एक बार किसी पार्टी के दौरान राजकुमार का मिलना सुपरस्टार अमिताभ बच्चन से हुआ और राजकुमार ने उनके विदेशी सूट की बड़ाई कर दी। जिससे खुश होकर अमिताभ ने उनको उस जगह का एड्रेस बताने की कोशिस की तो राजकुमार ने जवाब देते हुए कहा कि दरअसल उनको कुछ पर्दे सिलवाने थे। राजकुमार का ये तीखा जवाब अमिताभ के लिए कल्पना से परे था खैर अमिताभ ने इसके जवाब में कुछ कहने के बजाय मुस्करा देना ही ज्यादा बेहतर समझा। 


फेमस म्यूजिक सिंगर बप्पी लहरी को गोल्ड पहनने का बहुत शौंक है और मोस्टली वे काफी अधिक गहने पहनकर रहते हैं। तो हुआ कुछ यूँ कि एक बार किसी इवेंट में बप्पी दा का सामना राजकुमार जी से हो गया। हमेशा की तरह बप्पी लहरी ने खूब सारा सोना पहना हुआ था। पार्टी में बप्पी दा को देखकर राजकुमार ने ऊपर से नीचे तक निहारते हुए अपने चुटीले अंदाज में कहा, ''वाह, शानदार! एक से एक गहने पहने हो, सिर्फ मंगलसूत्र की कमी रह गई है, वो भी पहन लेते।" यह सुनकर बप्पी लहरी का मुंह खुला का खुला ही रह गया।


बॉलीवुड अभिनेता राज कुमार एक बिंदास कलाकार थे। उस दौर में राज कुमार की आलोचना उनके काम के बजाय इसलिए अधिक होती थी कि वो अपने अन्य साथी एक्टर्स मजाक बहुत बनाया करते थे। उनसे जुड़े ऐसे ढेरो किस्से है जब जहाँ उनको मौका मिलता अपने तीखे व्यंग्य बाण झट से चला देते थे। फिर न वो मौके की नजाकर समझते थे न सामने वाले का औधा। यूँ तो वो एक्ट्रेस जीनत अमान से लेकर गोविंदा तक की वो हंसी उड़ा चुके थे। लेकिन कहा जाता है कि शेर को सवा शेर मिल ही जाता है हुआ भी कुछ ऐसा ही जब एक बार उनका सामना धर्मेंद्र से हुआ। 


हालाँकि धर्मेंद्र काफी समझदार और सभ्य एक्टर्स में से माने जाते है जिनका कभी किसी से विवाद नहीं हुआ। मगर एक बार कुछ ऐसा हुआ कि धर्मेंद्र गुस्से से भर गए थे। ख़ास बात ये थी कि उनकी ये घटना किसी और के साथ नहीं बल्कि बेबाक राज कुमार के साथ हुई थी। हालाँकि राज कुमार एक ऐसी पर्सनालिटी थे जो  कि लोगों के मिजाज को बहुत जल्द ही भांप लेते थे।


लेकिन अपने जमाने में कई बेहतरीन फिल्में दे चुके राज कुमार अक्सर जितेंद्र और धर्मेंद्र में थोड़ा कन्फ्यूज रहते थे। राज कुमार को अक्सर जितेंद्र को धर्मेंद्र और धर्मेंद्र को जितेंद्र कहकर पुकारने की आदत थी। एक दिन किसी पार्टी में राज कुमार की इस आदत से अचानक धर्मेंद्र काफी गुस्से में आ गए। धर्मेंद्र को गुस्से में देखते हुए भी राज कुमार ने कह दिया कि मेरे लिए चाहे कोई राजेंद्र कुमार हो, जितेंद्र हो, धर्मेंद्र हो या फिर कोई बंदर हो क्या फर्क पड़ता है। जानी के लिए हो हर कोई एक सामान हैं। राज कुमार की ये बात धर्मेंद्र को बहुत बुरी लगी और वे काफी क्रोधित हो गए थे।


कहते है कि उसके बाद बड़ी मुश्किल से दोनों की आपस में बात हो पायी थी। दरअसल राजकुमार को साथी कलाकारों को गलत नाम से बुलाने की अजीब सी एक आदत थी और उनकी इस बात से सभी लोग परेशान रहते थे। इसी ने राजकुमार और धर्मेंद्र के बीच विवाद पैदा कर दिया था। वैसे तो इन दोनों ने एक साथ ज्यादा फिल्मों में काम नहीं किया लेकिन 'काजल' और 'राजतिलक' जैसी फिल्मों में ये दोनों स्टार फ़िल्मी पर्दे पर साथ दिखे थे। 


राजकुमार के इसी बक्कड़पन का शिकार एक बार स्टार एक्ट्रेस जीनत अमान भी हुई थीं जब एक पार्टी में उन्होंने राज कुमार को देखा। तो वो उनसे मिलने चली गईं, अब राज कुमार तो राज कुमार ठहरे। उन्होंने जीनत से मिलने के बाद राजकुमार बोले - तुम तो बहुत खूबसूरत हो। फिल्मों में ट्राई क्यों नहीं करती हो। ये सुन जीनत सन्न रह गईं थीं।








Latest Ringtones
Images
Filmfare
Baby Names
Myguru.in
Statusrays.com
Whatsapp Status
Shayari
Shows
Love Calculator
Love Memes
Type in Hindi
Follow Us: