Ringtones Status Love
Home » News » jaaniye kaisa rha madhuri dixit ka filmi safar

जानिए कैसा रहा माधुरी दीक्षित का फ़िल्मी सफर




भारतीय सिनेमा जगत की बेहद कामयाब अभिनेत्री है माधुरी दीक्षित। माधुरी न केवल बेहतरीन कलाकार है बल्कि वो बहुत खूबसूरत और सूंदर भी है। अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने सिनेमा जगत से बिलकुल अलग एक डाक्टर से शादी की है जिनका नाम डॉ नेने है। माधुरी 1980, 1990, और 2000 के शुरूआती दशक की सबसे महंगी तथा फेमस अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती है। उन्होंने अपनी एक्टिंग और डांसिंग स्किल्स के लिए समीक्षों से काफी तारीफें बटोरी है। 

माधुरी दीक्षित के जीवन के कुछ रहस्य यहाँ दिए गए है जिनको काफी कम लोग जानते है।

अभिनेत्री माधुरी दीक्षित माइक्रोबायोलॉजी में डिग्री होल्डर है। वैसे तो माधुरी को अपने फ़िल्मी करियर के शुरूआती दिनों में फिल्मो में कुछ खास अधिक इंटरेस्ट नहीं था। यूँ  उन्होंने बॉलीवुड में सन 1984 की फिल्म अबोध से डेब्यू किया हालाँकि वह सन 1988 की फिल्म तेज़ाब से चर्चित हुई। उस वक्त बॉक्स ऑफ़िस पर ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी और वह दर्शकों के बीच काफी पॉपुलर हो गयी थी। 


माधुरी फिल्म इंडस्ट्री की एक इकलौती ऐसी एक्ट्रेस है जिन्हे 14 बार फिल्म फेयर अवार्ड के लिए नामांकित किया गया है। जिसमे से 4 बार बेस्ट एक्ट्रेस और 2 बार अदर कैटेगरी में माधुरी ये प्रतिष्ठित ख़िताब जीत चुकी है।  

माधुरी दीक्षित अपने समय की एक बेहतरीन कथक डाँसर, और स्किल्ड वुमन आर्टिस्ट है। माधुरी को कथक के बेस्ट कोरियोग्राफ़र पंडित बिरजू महाराज ने डांस सिखाया है। बिरजू महाराज ने माधुरी के लिए कहा था कि वे  बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ नृत्यांगना है। 

वर्ष 2008 में माधुरी दीक्षित को भारत के चौथे सबसे बड़े राष्ट्रीय नागरिक सम्मान पद्म श्री से भी नवाजा गया। 


एक समय अभिनेत्री माधुरी दीक्षित बॉलीवुड में सबसे अधिक फीस चार्ज करने वाली अभिनेत्री थी। उनकी सलमान खान के साथ की गयी ब्लॉकबस्टर फिल्म 'हम आपके हैं कौन' को दर्शको द्वारा खूब पसंद किया गया। ये फिल्म आज भी हिंदी सिनेमा की सदाबहार फिल्मो में गिनी जाती है। इस फिल्म के लिए सलमान खान से भी अधिक 2.7 करोड़ की रकम उनको दी गयी थी ऐसी कुछ खबरे भी उस समय सुर्ख़ियों में रही थी। 

माधुरी दीक्षित की पहली फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत बुरी तरह फ्लॉप हो गयी थी। अपने शुरूआती दौर में  सन 1984 से 1988 तक माधुरी की लगभग 9 फिल्में बॉक्स आफिस पर बहुत बुरी तरह धराशायी हो गयी थी। लेकिन उन्होंने हार नही मानी और अपनी मेहनत जारी रखी। 

एक्टिंग से ज्यादा डांसिंग उनका पैशन रहा है। इसीलिए माधुरी ने अपनी एक की वर्चुअल डांस एकेडमी खोल ली, जहाँ कोई भी यूजर लॉगिन के साथ अपने डांसिंग वीडियोज अपलोड कर सकता हैं। यहाँ पर कोई भी अलग अलग तरह के डांस स्टेप सीख सकता हैं और होने वाले कॉम्पिटशनस में पार्टिसिपेट भी कर सकते हैं।








Latest Ringtones
Images
Filmfare
Baby Names
Myguru.in
Statusrays.com
Whatsapp Status
Web Series
Shows
Love Calculator
Love Memes
Type in Hindi
Follow Us: