Ringtones Status Love
Home » News » bade wainar bhari bajat or famous stars ke bad bhi box office par flop sabit hui filme kauna see hai

बड़े बैनर, भारी बजट, और फेमस स्टार्स के बाद भी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई फिल्मे कौनसी है?




सिनेमा जगत में फिल्मो का हिट या फ्लॉप होना केवल बैनर, बजट और स्टार्स के हाथ में नहीं होता है। कई बार छोटे बैनर, कम बजट और अननॉन स्टार्स वाली मूवीज भी हिट हो जाती है तो कभी कभी बड़े बैनर, भारी बजट और फेमस स्टार्स होने के बावजूद भी फिल्में बुरी तरह फ्लॉप साबित होती है। ऐसी ही बॉलीवुड की कुछ बड़े बजट की फ्लॉप फिल्में निम्नलिखित है। 


 1. रा. वन. (2011)

शाहरुख़ खान की सन 2011 में आई फिल्म रा.वन. को एक लार्ज स्केल पर पूरे भारत में रिलीज किया गया था। शाहरुख़ को इसमें एक सुपरस्टार की तरह पेश किया गया था। काफी हाई प्रोफाइल इस फिल्म को बॉक्स आफिस पर बहुत बुरी मार झेलनी पड़ी थी। अभिनेता शाहरुख़ खान ने खुद इस फिल्म को बनाया था।  रा. वन. के लिए कोरियोग्राफ़र और वी.एफ.एक्स आर्टिसट विशेष रूप से विदेश से बुलाये गए थे। सन 2011 में 230 करोड़ के भारी भरकम बजट से बनायीं गयी यह फिल्म उस समय की बहुत महँगी फिल्म थी। लेकिन ये फिल्म रिलीज़ होने पर बाद बॉक्स ऑफ़िस पर केवल 114 करोड़ का ही बिजनेस कर पायी थी। ये भारत में बाकी बड़ी फिल्मो की कमाई से काफी ज्यादा कम है।


2. हिम्मतवाला (2013)

डायरेक्टर साजिद खान द्वारा लगभग 70 करोड़ के बड़े बजट के साथ बनायीं गयी फिल्म हिम्मतवाला की कहानी भी कुछ ऐसी ही रही। इस फ़िल्म में एक्टिंग के लिए अभिनेता अजय देवगन को लिया गया था। इस सबके बाद भी यह फिल्म बॉक्स ऑफ़िस से अपने इन्वेस्टमेंट की राशि को निकालने में भी असफल रही। हिम्मतवाला ने बॉक्स आफिस से लगभग 65 करोड़ की कुल इनकम प्राप्त की। 


3. ज़ंजीर (2013)

साल 2013 में आयी फिल्म जंजीर जो कि अमिताभ बच्चन की सुपर हिट फिल्म का रीमेक थी। लगभग 60  करोड़ के बड़े बजट के साथ इस फिल्म में लीड रोल के लिए अभिनेता संजय दत्त को लिया गया था। लेकिन बॉक्स आफिस पर 60 करोड़ की लागत से बनायीं गयी ये फिल्म मात्र 16 करोड़ की कमाई के साथ सिमट गयी 


4. बेशर्म (2013)

बॉलीवुड फिल्म बेशर्म जो साल 2013 में रिलीज़ हुई थी, भी इस बड़े बजट की फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट में आती है। फिल्म बेशर्म में एक्टर रणबीर कपूर ने मुख्य भूमिका निभायी थी। यह फिल्म 83 करोड़ की लागत से बनायी गयी थी। लेकिन बॉक्स ऑफ़िस पर यह फिल्म केवल 75 करोड़ की कमायी कर पायी थी।  बॉलीवुड की यह बड़ी फिल्म भी नाकामयाब रही थी।


5. बॉम्बे वेलवेट (2015)

लगभग 120 करोड़ की लागत से बनायीं गयी फिल्म बाम्बे वेलवेट सन 2015 में रिलीज हुई थी। अनुष्का शर्मा, रणबीर कपूर जैसे बॉलीवुड के बड़े सुपरस्टार से लैस ये फिल्म बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई थी।  सिनेमा घरो से बॉम्बे वेलवेट केवल 43 करोड़ का बिजनेस कर पायी थी।


 6. जीरो (2018)

अभिनेता शाहरुख़ खान द्वारा स्वयं प्रोड्यूस की गयी फिल्म ज़ीरो जो वर्ष 2018 में आयी थी। उन्होंने इस फिल्म में एक बौने की भूमिका को अदा किया था। जीरो फिल्म की लागत करीबन 200 करोड़ की थी, लेकिन ये फिल्म केवल 186 करोड़ की इनकम प्राप्त करने में कामयाब रही थी। 








Latest Ringtones
Images
Filmfare
Baby Names
Myguru.in
Statusrays.com
Whatsapp Status
Web Series
Shows
Love Calculator
Love Memes
Type in Hindi
Follow Us: