Ringtones Status Love
Home » News » aanie cenema jagat ke betareen kalaakaar praan ke jeevan aur carrier se judee mahatvapoorn jaanakaariyaan

जानिए सिनेमा जगत के बेतरीन कलाकार प्राण के जीवन और करियर से जुडी महत्वपूर्ण जानकारियां




TAGS: Pran

मशहूर फिल्म अभिनेता प्राण एक ऐसे कलाकार थे जो न केवल अभिनेता बल्कि खलनायक के रूप में भी बेहतरीन थे। हिंदी सिनेमा में एक लम्बे अरसे तक काम करने वाले प्राण के जीवन से जुडी खास बातें जिन्हे कोई भी अभिनय पसंद करने वाला व्यक्ति जरूर जानना चाहेगा यहाँ पर दी गयी है। 

1. अभिनेता प्राण का पूरा नाम कृष्ण सिकंदर था तथा उनका जन्म पुरानी दिल्ली के बल्लीमारान इलाके में १२ फरवरी सन १९२० को एक खुशहाल परिवार में हुआ था। 

2. बचपन से ही प्राण पढ़ाई-लिखाई में बहुत ज्यादा तेज थे। प्राण का सपना एक्टर नहीं बल्कि एक फोटोग्राफर बनने का था जिसके लिए उन्होंने एक इंस्टिट्यूट से कोर्स भी किया था। लेकिन उनकी किस्मत में कुछ और ही लिखा था और उनका भाग्य उनको सिनेमा जगत में ले आया और यह वो बन गए भारतीय सिनेमा के  एक्टर प्राण।

3. किस्मत के धनी प्राण का यूँ तो फिल्मों में आने का कोई खास प्लान नहीं था। ऐसे ही एक बार प्राण किसी  पान की दुकान पर खड़े थे तभी राइटर मोहम्मद वली ने उन्हें वह देखा। उन दिनों वो एक पंजाबी फिल्म 'यमला जट' के निर्माण की तैयारी कर रहे थे। प्राण को देखकर उन्होंने यह तय किया की प्राण ही उनके द्वारा लिखी गयी इस फिल्म में हीरो होंगे। मोहम्मद वली ने प्राण को फिल्म में काम करने का ऑफर दिया और यह प्रस्ताव प्राण ने स्वीकार भी कर लिया। फिर जब सन १९४० में यह फिल्म आयी जो बहुत ही ज्यादा हिट रही। इस प्रकार किस्मत ने प्राण को पान की दूकान से सिनेमा के परदे तक आ पहुचा दिया।   

4. अभिनेता प्राण ने इस फिल्म के पश्च्यात और भी अनेक पंजाबी फिल्मो में अभिनय किया। अपने अभिनय कौशल के दम पर प्राण लाहौर के फिल्म जगत में बेहतरीन विलेन के रूप में स्थापित हो गए। 

5. डायरेक्टर दलसुख पांचोली ने सन १९४२ में प्राण को एक हिंदी फिल्म 'खानदान' में अभिनय करने का एक अवसर प्रदान किया।   

6. देश विभाजन के समय प्राण लाहौर से मुंबई चले आये। बेशक उनके द्वारा की गयी फिल्मों ने लाहौर में उनको पॉपुलर कर दिया था। किन्तु बॉलीवुड में अपने आप को स्थापित करने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।    

7. राइटर शहादत हसन मंटो एवं अभिनेता श्याम के सहयोग से प्राण को बॉम्बे टॉकीज की फिल्म 'जिद्दी' में काम करने का एक मौका मिल गया। जिसमें उन्होंने अच्छा अभिनय किया। 

8. इसके बाद प्राण 'आजाद', 'मधुमती', 'देव दास', 'दिल दिया दर्द लिया', 'राम और श्याम', 'आदमी', 'मुनीमजी', 'अमरदीप', 'जॉनी मेरा नाम', 'वारदात', 'देस परदेस' जैसी बड़ी फिल्मों में विलेन के रोल कई बेहतरीन रोल ऐडा किये।  

9. फिल्म इंडस्ट्री में उनके सहयोग के लिए साल २००१ में भारत सरकार ने अभिनेता प्राण को पद्म भूषण सम्मान से पुरस्कृत किया। इसके बाद साल २०१३ में भी उन्हें फिल्म जगत के सर्वोच्च सम्मान दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से नवाजा गया।     

10. सन १९६९ से १९८२ के समय में प्राण सबसे अधिक पैसे लेने वाले अभिनेता थे। उनकी एक्टिंग का चार्ज सुपरस्टार राजेश खन्ना की फीस से भी अधिक हुआ करता था। 

11. फिल्म डॉन में बिग बी को काम करने के लिए  २.५ लाख रूपये मेहनताना दिए गए थे जबकि प्राण को एक विलेन की भूमिका के लिए भी, मुख्य अभिनेता से लगभग दो गुनी फीस ५ लाख रूपये देनी पड़ी थी। 

12. प्राण को स्मोकिंग पाइप और वॉकिंग स्टिक इक्ट्ठा करने के अजीब से शौंक थे।

13. अभिनेता प्राण ने शुरुआत में अपने पिता को फ़िल्मी जगत से जुड़े होने की जानकारी नहीं दी थी। प्राण  सोचते थे कि उनके पिता को ये बात पता चली तो वे गुस्सा हो जायेंगे। प्राण का पहला इंटरव्यू जब न्यूज़ पेपर में प्रकासित किया गया तो उन्होंने आपनी बहनो से भी वो न्यूज़ पेपर छिपा देने के लिए बोला। परन्तु जब प्राण के पिताजी को ये बात पता चली तो वे बिलकुल भी गुस्सा नहीं हुए थे।      

14. 'जंजीर' फिल्म का मशहूर गाना 'यारी है ईमान मेरा' प्राण के ऊपर ही फिल्माया गया है ये मशहूर गाना आज भी उनकी बेहतरीन कलाकारी के लिए याद किया जाता है। ये गीत सदाबहार फ़िल्मी गानो में गिना जाता है। डायरेक्टर प्रकाश मेहरा को फिल्म 'जंजीर' के लिए अमिताभ बच्चन का नाम प्राण ने ही सुझाया था, इस फिल्म ने अमिताभ के करियर को बुलंदियों पर पंहुचा दिया।








Latest Ringtones
Images
Filmfare
Baby Names
Myguru.in
Statusrays.com
Whatsapp Status
Web Series
Shows
Love Calculator
Love Memes
Type in Hindi
Follow Us: